क्या आपकी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी कोरोनावायरस को कवर करती है?

दुनिया COVID-19 महामारी के बीच में है। खूंखार वायरस ने दुनिया भर में कई लोगों की जान ले ली है। भारत में, हर दिन कोरोनोवायरस मामलों की संख्या बढ़ रही है। आइए जानते हैं कि आपका स्वास्थ्य बीमा COVID-19 के खिलाफ लागतों को कवर करने में कैसे मदद करेगा।

देशों के अधिकांश हिस्से लॉकडाउन के अंतर्गत हैं, सामाजिक दूरियां नई प्रवृत्ति बन गई है, और यह दुनिया भर में आर्थिक विकास को नष्ट कर रही है। COVID-19 के कारण भयावह नुकसान हुआ है, जो कई देशों में फैल गया है।

क्या है COVID-19?
वायरस के परिवार से होने वाली छूत की बीमारी के परिणामस्वरूप कई प्रकार की बीमारियाँ होती हैं, जिनमें आम सर्दी भी शामिल है, जिसमें निमोनिया, बिगड़ा हुआ गुर्दे और फेफड़े के विकार और यहां तक ​​कि बहु-अंग विफलता भी शामिल है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसे महामारी घोषित किया है। चीन के वुहान में महामारी की उत्पत्ति हुई है, और दुनिया भर में कई और लोगों की जान गई है, और इसके और बढ़ने की संभावना है। भारत में, पुष्टि किए गए कोरोनावायरस मामलों की संख्या बढ़ रही है।

अब सबसे बड़ी चिंता यह है कि उपचार और अस्पताल में भर्ती होने के खर्च और क्या बीमा कंपनियां उन लोगों के लिए कवर कर रही हैं, जो कोरोनावायरस से संक्रमित हैं। इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) द्वारा जारी एक परिपत्र में कहा गया है कि बीमा कंपनियों को कोरोनोवायरस रोगियों के लिए कवर प्रदान करना चाहिए और लागू मानदंडों के अनुसार दावों का निपटान करना चाहिए। प्राधिकरण ने बीमा एजेंसियों को बीमारी से पीड़ित लोगों के लिए दावा निपटान को फास्ट ट्रैक करने के लिए भी कहा है।

ICICI लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी ने अपनी सभी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों में COVID-19 को शामिल किया।

कोरोनावायरस स्वास्थ्य बीमा का महत्व:
कोरोनावायरस के प्रकोप ने लोगों को अपने घरों के अंदर रहने के लिए मजबूर कर दिया है, और यह कई लोगों को आर्थिक रूप से प्रभावित कर रहा है। वित्तीय कठिनाइयों के ऐसे समय में, यह सर्वोपरि है कि आप सबसे बुरे के लिए तैयार हैं। इस प्रकार, स्वास्थ्य बीमा कवर से लैस रहना एक आदर्श विकल्प है जिसे आप आज बना सकते हैं।

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी की विशेषताएं
आईसीआईसीआई लोम्बार्ड की सभी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों में COVID-19 अस्पताल में भर्ती होने का खर्च शामिल है
यदि आपके पास एक समूह स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी है, तो यह पॉलिसी 18-75 वर्ष की आयु समूह को कवर करेगी, प्रमुख रूप से वरिष्ठ नागरिक जो वायरस से सबसे अधिक ग्रस्त हैं
यदि मेडिकल प्रैक्टिशनर व्यक्ति को अस्पताल में अलग-थलग करने की सलाह देता है तो आईसीआईसीआई लोम्बार्ड हेल्थ इंश्योरेंस खर्चों को कवर करता है।
आपकी यात्रा का इतिहास आपके अस्पताल में भर्ती के दावे को प्रभावित नहीं करेगा।
यदि आप अस्पताल में भर्ती हैं, तो आप आईसीआईसीआई लोम्बार्ड (आईएल) टेक केयर मोबाइल ऐप या सीधे आईएल हेल्थ केयर का उपयोग करके ऑनलाइन दावा दावा कर सकते हैं।

इस बीमा पॉलिसी का अपवाद:
बीमा सेल्फ-आइसोलेशन या होम आइसोलेशन खर्च को कवर नहीं करेगा।
यदि आपने एक नई स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीदी है, तो यदि आप प्रतीक्षा अवधि के 30 दिन पूरा होने से पहले बीमारी से संक्रमित हो गए हैं, तो अस्पताल में भर्ती होने वाले खर्च को कवर नहीं किया जाएगा।

कोरोनावायरस के समय में स्वास्थ्य बीमा कवर के लाभ:
जैसा कि वायरस पहले से ही तेजी से फैल रहा है, यह किसी को भी प्रभावित कर सकता है। एक स्वास्थ्य सुरक्षा ICICI लोम्बार्ड आपको किसी भी वित्तीय तनाव के बिना सुरक्षित रखने और बीमारी से लड़ने में मदद करेगा। भारत में, COVID परीक्षण की लागत लगभग 4,500 रुपये है। इस स्वास्थ्य बीमा को खरीदने से स्वास्थ्य जोखिम को कवर करने में मदद मिलेगी।
चूंकि वरिष्ठ नागरिकों को वायरस से प्रभावित होने का अधिक जोखिम होता है, इसलिए पॉलिसी 18 से 75 वर्ष की आयु वर्ग के लिए कवर प्रदान करती है। आपको अपने माता-पिता को कोरोनावायरस से बचाने के लिए इस योजना का विकल्प चुनना चाहिए। स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी सभी खर्चों को वहन करेगी और चैट के माध्यम से सहायता प्रदान करेगी, ताकि आप ऐसे कठिन समय में अपने परिवार के सदस्यों के संपर्क में रह सकें।
मध्यम वर्गीय और कम आय वाले परिवारों के लिए स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी का चयन करना आवश्यक है, जो कोरोनावायरस से प्रभावित दो-तीन सदस्यों का बोझ उठाने में सक्षम नहीं होंगे।

Post a Comment

0 Comments